राकेश झुनझुनवाला के निवेश के गोल्डेन टिप्स

1-मैंने प्रेस और पत्नियों के बारे में दो बातें सीखी हैं जब वे कुछ कहते हैं - प्रतिक्रिया न करें
निवेशक अक्सर अखबारों और मीडिया में सभी स्टॉक सिफारिशों के माध्यम से जाते हैं लेकिन वे शायद ही कभी संबंधित व्यवसाय के मूल सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। ऐसे निवेशक अक्सर घाटे को खत्म करते हैं, क्योंकि वे उन कारकों को मापने में असमर्थ हैं जो एक विशेष स्टॉक को प्रभावित कर सकते हैं।

2-प्रवृत्ति का अनुमान और इससे लाभ। व्यापारियों को मानव स्वभाव के खिलाफ जाना चाहिए।
कई बार, व्यापारी या निवेशक शेयरों को खरीदने के द्वारा झुंड की मानसिकता का पालन करते हैं जिसमें अधिकांश अन्य लोग खरीद रहे हैं। यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है क्योंकि निवेश का उद्देश्य व्यक्ति से अलग-अलग और समय-समय पर भिन्न हो सकता है। तो अपने आप से पूछिए कि आप किसी विशेष स्टॉक क्यों खरीद रहे हैं

3-किसी व्यवसाय में निवेश करें, न कि कंपनी
आम तौर पर, निवेशक विपरीत होते हैं, अर्थात, अगर किसी विशेष कंपनी का स्टॉक उन्हें उत्तेजित करता है तो वे व्यापार के विवरण के बिना और व्यवसाय की प्रकृति का अध्ययन किए बिना इसे खरीदते हैं।

4-जब शेयर लोकप्रिय नहीं है तो निवेश करें
अधिकांश निवेशकों की इस दक्षता की कमी होती है क्योंकि अक्सर वे शेयर खरीदने से पहले किसी व्यवसाय की जांच या जांच नहीं करना चाहते हैं। लोग एक कंपनी के शेयर खरीदते हैं जब यह लोकप्रिय हो जाता है - जब सड़क विक्रेताओं ने भी इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया।
5-यदि आप एक अवसर देखते हैं, तो आज इसे पकड़ो!
सही समय के लिए बहुत ज्यादा इंतजार न करें। अगर कोई ऐसा मौका है जहां धन बनाया जा सकता है, तो इसे चलाए जाने से ठीक पहले उसे पकड़ लेना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी समाप्ति की तारीख को देखे बिना रोटी खरीदना।

6-गलतियों से सीखें। नुकसान लेने के लिए जानें
निवेशकों को हमेशा गलतियों से सीखने का एक जानबूझकर प्रयास करना चाहिए जो वे स्टॉक मार्केट में करते हैं क्योंकि हर गलती अपने आप में एक सबक होगी। निवेशकों को घाटे को कम करने के बारे में भी सीखना चाहिए क्योंकि किसी के मुनाफे का नुकसान दूसरे और उपाध्यक्ष विपरीत है।
7-हमेशा ज्वार के खिलाफ जाओ। खरीदें जब दूसरों को बेच रहे हैं और जब दूसरों को खरीद रहे हैं बेचते हैं।
8-जब बाजार में संशोधन हो रहा है तो उस समय गिरावट पर खरीदने की कोशिश करें इस के माध्यम से आप उन लोगों के खिलाफ अधिक मात्रा खरीद लेंगे जो बाजार रैलियां खरीदते हैं। जब ज्यादातर लोग बेच रहे हैं, तो आपको सस्ते कीमतों पर स्टॉक मिल सकती है!
9-शेयर बाजारों में हानि बनाने का भावपूर्ण निवेश एक निश्चित तरीका है
मूर्खतापूर्ण कारणों के लिए भावनात्मक मोर्चे पर किसी कंपनी से चिपक न दें: "यह मेरे पिता की पसंदीदा कंपनी थी", या अन्य ऐसे कारण हमेशा व्यापार के साथ प्यार में आते हैं, जो कि बढ़ने और अपने पैसे को बढ़ने की क्षमता रखता है। अपने भावनात्मक भागफल को दूर रखने और तर्कसंगत व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ने की कोशिश करें।
10-अंधेरे में बड़े निवेशकों द्वारा शेयरों का पालन करना एक बुद्धिमान बात नहीं है
निवेशकों को आम तौर पर बड़े नामों से निवेश की अफवाहों का पालन करना पड़ता है, उदाहरण के लिए यदि कोई बड़ा निवेशक इसे खरीदा है तो वह एक शेयर खरीदना तय कर रहा है। यह अनिवार्य रूप से एक अच्छी वापसी की गारंटी नहीं है अधिकतर, किसी विशिष्ट स्टॉक में खरीदने वाले बड़े नाम की समाचार कथाएं उनके बाहर निकलने के बाद टूट जाती हैं या जब वे स्टॉक बेचने के करीब आती हैं।
11-परिपक्व होने के लिए अपने निवेश का समय दें अपने रत्नों को खोजने के लिए दुनिया के लिए धीरज रखो
आमतौर पर लोग जल्दी उत्तराधिकार में स्टॉक खरीदने और बेचते हैं। निवेशक इसे अल्पकालिक लाभ के लिए अभ्यास करते हैं लेकिन घाटे को समाप्त करते हैं। लंबे समय के क्षितिज के लिए एक निवेश की तलाश करें और अपने निवेश को परिपक्व करें।
12-हाथ में कुछ नकदी है, ताकि जब भी ऐसा हो, तो अवसर प्राप्त कर सकें।
हमेशा मौके को पकड़ने के लिए हाथ में कुछ अतिरिक्त नकदी रखनी होगी, जब यह आता है। अक्सर, निवेशक शेयर बाजार में अपने सारे पैसे डालते हैं, जो एक बुरा व्यवहार है क्योंकि इतिहास बताता है कि लचीला रिटर्न हमेशा चक्रीय प्रकृति में रहता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रीरुद्रद्वादशनामस्तोत्रम्

शिव नाम की महिमा

इन इक्कीस वस्तुओं को सीधे पृथ्वी पर रखना वर्जित होता है