NCFM Certificate

(NCFM CERTIFICATE PROGRAM) प्रमाणन कार्यक्रम

एनएसडीएल निवेशकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह मानता है कि गुणवत्ता की प्रगति गैर-अप्रभावी है अगर गुणवत्ता सेवाओं से समर्थित नहीं है। इसलिए, यह आवश्यक है कि हमारे व्यावसायिक भागीदारों के स्टाफ सेवा मानकों और कुशल डिपॉजिटरी कार्यों के लिए संवेदनशील हैं।

इस उद्देश्य के लिए, एनएसडीएल ने डिपॉजिटरी पर प्रमाणन कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम उम्मीदवार को एनएसडीएल डिपॉजिटरी सिस्टम में विभिन्न लेनदेन करने में लागू होने वाली प्रक्रियाओं को समझने और समझने में मदद करता है। एनएसडीएल ने डिपॉज़िटरी प्रतिभागियों (डीपी) की सभी शाखाओं के लिए प्रमाणन कार्यक्रम में कम से कम एक व्यक्ति को योग्य बनाना अनिवार्य कर दिया है। डीपी के कर्मचारियों के लाभ के लिए, एनएसडीएल प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करता है जो डिपॉजिटरी सेवाओं के सभी पहलुओं को कवर करते हैं।

एनएसडीएल "एनएसडीएल-डिपॉरीटरी संचालन मॉड्यूल" के संचालन के लिए वित्तीय बाजारों (एनसीएफएम) के बुनियादी ढांचे में भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसईआईएल) प्रमाणन का उपयोग कर रहा है। वित्तीय बाजारों में एनएसई का प्रमाणन (एनसीएफएम) एक ऑन लाइन परीक्षण प्रणाली है एनसीएफएम में परीक्षण, आकलन और रिपोर्ट की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है। परीक्षा छह दिनों के सभी एनएसई कार्यालयों पर आयोजित की जाती है। (मुंबई में, शनिवार को परीक्षण भी आयोजित किए जाते हैं)। इसके अलावा, भारत में किसी भी स्थान पर किसी भी दिन परीक्षण आयोजित किए जाते हैं यदि इसके लिए पर्याप्त मांग होती है।

प्रमाणीकरण कार्यक्रम पर अतिरिक्त जानकारी या प्रॉस्पेक्टस प्राप्त किया जा सकता है

इंडिया लिमिटेड का नेशनल स्टॉक एक्सचेंज।
एक्सचेंज प्लाजा, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स
बांद्रा (पूर्व), मुंबई - 400051
टेलीफोन: 022-26598100-114, 265 9 7171-72, 265 9 8216/8252


नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड
व्यापार दुनिया, कमला मिल्स कंपाउंड
सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल
मुंबई - 400013
फोन: 022-249 9 4200
टेस्ट विवरण

The एनएसडीएल के मुख्य बिंदु- डिपॉज़िटरी संचालन मॉड्यूल

टेस्ट अवधि (मिनटों में) 75 नहीं प्रश्न का 60 अधिकतम अंक 100 पाश मार्क्स% 60 प्रमाण पत्र वैधता (साल में) 5 अंकों की तुलना में 80% या अधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों को प्रमाणित ट्रेनर प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता हैएक-चौथाई निशान गलत उत्तर के लिए कटौती की जाएगी

Eligibility

एनसीएफएम कार्यक्रम के लिए या एनएसडीएल-डिपॉरीटरी संचालन मॉड्यूल परीक्षा लेने के लिए आयु या योग्यता के कोई प्रतिबंध नहीं हैं। अत्यधिक साक्षरतापूर्ण वेब आधारित अनुप्रयोग का उपयोग करते हुए, परीक्षा का जवाब देकर कंप्यूटर साक्षरता लाभकारी होगी क्योंकि परीक्षण पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है।

परीक्षण शुल्क

नामांकन फीस प्रत्येक नामांकन के लिए 1,500 w.e.f 1 अक्टूबर, 2008 सत्र की रिपोर्टिंग स्कोरकोर परीक्षा के पूरा होने के बाद उम्मीदवार को मौके पर जारी किया गया है। यह सेवा निःशुल्क है।
स्कोरकार्ड के बाद के अनुरोधों के लिए रुपये का एक डिमांड ड्राफ्ट 50 / - देय है। (केवल डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान) डुप्लिकेट सर्टिफिकेट आरएस 200 / - डिमांड ड्राफ्ट द्वारा देय, आवेदन पत्र के साथ संलग्न जिसमें परीक्षण का विवरण दिया गया है। (प्रमाणपत्र केवल सफल उम्मीदवारों को जारी किया गया है) केवल डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान

एनसीएफएम कार्यक्रम में एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप हर प्रयास के लिए नामांकन शुल्क का भुगतान करके कई मॉड्यूल और प्रयासों की संख्या ले सकते हैं।

भुगतान ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से केवल डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है डिमांड ड्राफ्ट, 'नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड' के पक्ष में होना चाहिए, जो संबंधित परीक्षण केंद्र पर देय होगा।

अभ्यर्थी भुगतान का ऑनलाइन मोड भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें भुगतान क्रेडिट कार्ड / नेटबैंकिंग / नकद भुगतान द्वारा नामित आईसीआईसीआई शाखाओं द्वारा किया जा सकता है। एक बार भुगतान की जाने वाली फीस वापस नहीं की जाएगी।
पंजीकरण और नामांकन

आप एनसीएफएम में पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं (पंजीकरण ऑफ़लाइन मोड) या साइट www.nseindia.com> एनसीएफएम> ऑनलाइन पंजीकरण / नामांकन के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करके।

यह प्रपत्र एनएसईईएल के किसी भी छह कार्यालयों को भेजा जा सकता है। फॉर्म पोस्ट / कूरियर द्वारा वितरित किए जा सकते हैं। मुंबई कार्यालय के मामले में एक ड्रॉप बॉक्स सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उम्मीदवार ड्रॉप-बॉक्स में फोटो और भुगतान के साथ पूरी तरह से भरा फॉर्म डाल सकते हैं (डीडी को "नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड" के पक्ष में रखते हुए)। अभ्यर्थी पंजीकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा और परीक्षण तिथियों और समय-स्लॉट के चयन के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का फॉर्म / अनुरोध भेजे जाने पर उल्लेख करना होगा। एक विशेष केंद्र के उम्मीदवारों पर एक परीक्षण के लिए निर्धारित होने पर उन्हें एसएमएस और ईमेल के माध्यम से एक सूचना मिल जाएगी। उम्मीदवारों की एक सूची एनएससी वेबसाइट पर होम> एनसीएफएम> घोषणाएं और गृह के अंतर्गत> एनसीएफएम> टेस्टिंग> अन्य स्थानों पर टेस्ट पर भी प्रदर्शित की जाती है। पोस्ट / कूरियर द्वारा सबमिट किए गए फॉर्म और ऑनलाइन पंजीकरण के मामले में, अध्ययन सामग्री भी होगी उम्मीदवार को भेजा गया और भुगतान प्राप्त होने की तिथि से 7 कार्य दिवसों तक पहुंच जाएगा। यदि यह निर्धारित समय सीमा में प्राप्त नहीं होता है, तो उम्मीदवार 022-43406004 / 007 और 022-43406000 (बोर्डलाइन) पर श्री संतोष से संपर्क कर सकते हैं - ट्रांसवर्ल्ड कूरियर अध्ययन सामग्री की प्राप्ति के मामले में, एक मेल को भी भेजा जा सकता है - ncfmquery@transworldcouriers.com

कृपया ध्यान दें कि शेष राशि के भुगतान के मामले में अध्ययन सामग्री प्रदान नहीं की जाएगी आप एनएसई वेबसाइट से अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं यानी www.nseindia.com.in होम> एनसीएफएम> पाठ्यचर्या और अध्ययन सामग्री। फॉर्म पर लिखित परीक्षा की तारीख और समय की पुष्टि सीटों की उपलब्धता के अधीन है। परीक्षा के सफल समापन पर, परीक्षा के 15 दिनों के भीतर पंजीकरण फॉर्म में उल्लिखित पते पर उम्मीदवार को एक प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। जो उम्मीदवार प्रमाण पत्र नहीं प्राप्त करते हैं वे एनएसई हेल्पलाइन को फोन कर सकते हैं और एनएसईआईएल के कार्यालय से 3:00 और 5:00 के बीच प्रमाणपत्र ले सकते हैं। केवल सप्ताह के दिनों (सोमवार से शुक्रवार) पर।

पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप www.nse-india.com पर जा सकते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रीरुद्रद्वादशनामस्तोत्रम्

शिव नाम की महिमा

इन इक्कीस वस्तुओं को सीधे पृथ्वी पर रखना वर्जित होता है