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जन्मनाब्राह्मणोगुरू


जाति कर्म से नहीं जन्म से ही होती है(जनि प्रादुर्भावे धातु से)हम कहते हैं जन्म और कर्म दोंनों से जो ब्राह्मण है वह सर्वश्रेष्ठ है,जो जन्म से ब्राह्मण है,किन्तु से कुछ न्यूनतायें है तो वह भी (अप्रशस्त)ब्राह्मण ही है,,,छिन्ने पुच्छेपि सिंहे सिंहत्व व्यवहारो भवति न चाश्वः न च गर्दभः सः,,किसी
सिंह की पूछ कटने पर भी वह घोङा या गदहा नहीं हो जाता सिंह ही कहलाता है ,,वैसे ही ब्राह्मणोचित कर्मों से रहित होने पर भी वह कहा ब्राह्मण ही जायेगा,,
कर्म से वर्ण व्यवस्था मानने बालों को ये तो निश्चित करना ही पङेगा कि उसका आधार क्या होगा,,कौन संस्था ,समीति, न्यायालय या व्यक्ति किस परिमाप से ये निर्धारित करेगा कि अमुक व्यक्ति ब्राह्मण है,अमुक क्षत्रिय ,अमुक वैश्य ,अमुक शूद्र है,,,
क्योंकि कर्म तो पल पल में वैसे ही बदलते रहते है,,जैसे मन की चिरन्तन चिन्तन परम्परा बदलती रहती है,,,,किस मीटर से हमारे बन्धु नापेंगे की अमुक व्यक्ति इतने से इतने समय तक ब्राह्मण रहा इतने से इतने तक क्षत्रिय,,,,,,हल चलाने लगा तो कृषक,,, भोजन पकाने लगा तो पाचक.., कपङे धोने लगा तो धोबी,,, दाढी बाल बनाने लगा तो नापित,,,पढाने लगा तो शिक्षक,, जूता की पालिश करने लगा तो,,,,,,.एक दिन में विचारे की 10 जातियां बन और बिगङ जायेंगी,,,आप कहते हैं कि ये तो जाति नहीं हैं,,,हम कहते हैं कि कर्म से जाति मानने बालों को इससे क्या फर्क ,,जैसा कर्म वैसी जाति तो वे मानते ही हैं,,,
कर्म से जाति मानने से तो लाख गुना बेहतर है कि जाति को मानो ही मत तो आपका निर्वाह हो जायेगा झगङा भी कोई नहीं,,परन्तु अर्ध कुक्कुटी न्याय उचित नहीं,,,,
मनुस्मृति में लिखा है कि बाह्मण बालक का यज्ञोपवीत संस्कार गर्भ से आठवे वर्ष में करना चाहिए,(((गर्भाष्टमेब्दे कुर्वीत,ब्राह्मणस्योपनायनम्,,))) ,,क्षत्रिय बालक का संस्कार गर्भ से ग्यारहवें वर्ष में करना चाहिये (((गर्भादेकादशे राज्ञो))) ,,,,वैश्य बालक का संस्कार गर्भ से बारहबें वर्ष में करना चाहिये(((गर्भात्तु द्वादशे विशः)))मनुस्मृति 2,36 ,,,आप मनु स्मृति प्रोक्त इस व्यवस्था को जन्म से स्वीकार करेंगे या कर्म से ,,यदि कर्म से तो सिद्ध करें कैसे,,,
ब्रह्मवर्चसकामस्य कार्यं विप्रस्य पंचमे।
राज्ञो बलार्थिनःषष्ठे वैश्यस्येहार्थिनोष्टमे।।2।37
अप्रतिम ब्रह्म वर्चस्व की कामना से ब्राह्मण बालक का संस्कार गर्भ से पांचवे वर्ष में,अनुपम बलैश्वर्य प्राप्ति के लिये क्षत्रिय का संस्कार छटे वर्ष में,विपुल धनैश्वर्य कामना से वैश्य का संस्कार आठवे वर्ष में करें,,
इसी प्रकार इनके दण्ड,मेखला,यज्ञोपवीत, आदि का भेद शास्त्रों में स्पष्ट है,,,तब कैसे इन व्यवस्थाओं को निर्वाह आपके पक्ष में हो पायेगा,,,,
भवत्पूर्वं चरेत् भैक्षं,उपनीतो द्विजोत्तमः।
भवन्मध्यं तु राजन्यःवैश्यस्तु भवदुत्तरम्।।
विप्र बटु ऐसा बोलकर भिक्षा मागें,,, भवति भिक्षां देहि,,
क्षत्रिय ,, ,, ,, ,, ,,,भिक्षां भवति देहि,,
वैश्य ,, ,,, ,,, ,,,,भिक्षां देहि भवति,,,
कैसे करेंगे आप समाधान,,,,जबकि जन्म से वर्ण व्यवस्था मानने में कोई क्लेश नहीं ,,,
नाम करण संस्कार के समय तक तो कर्म से जाति के निर्धारण का कोई औचित्य ही नहीं,,,जबकि मनुजी कहते हैं,,
मंगल्यं ब्राह्मणस्य स्यात्,क्षत्रियस्य बलान्वितम्।
वैश्यस्य धन संयुक्तं,शूद्रस्य तु जुगुप्सितम्।।2।31
शर्मवत् ब्राह्मणस्य स्यात्,राज्ञो रक्षा समन्वितम्।
वैश्यस्य पुष्टि संयुक्तं,शूद्रस्य प्रैष्य संयुतम्।।2।32
यथा ,,शुभ शर्मा,, दिव्य प्रताप,, वसुभूति,, दीनदास,,आदि
यम स्मृति,, शर्म देवश्च विप्रस्य,वर्म त्राता च भूभुजः।
भूरिःदत्तश्च वैश्यस्य,दासः शूद्रस्य कारयेत्।।
विष्णु पुराण,, शर्मवत् ब्राह्मणस्योक्तं,वर्मेति क्षत्र संयुतम्।
गुप्त दासात्मकं नाम,प्रशस्तं वैश्य शूद्रयोः।।3,10,9
आप कैसे निर्धारित करेंगे कि कौन ब्राह्मण क्षत्रिय वैश्य है,,,हम स्वयं को द्विवेदी,त्रिवेदी, चतुर्वेदी,अग्निहोत्री,याज्ञिक, आदि लिखते हैं ये जन्म के कारण लिखते हैं या कर्म के कारण,,,,हम गोरे या काले या सांवले हैं जन्म से हैं या कर्म से,,,,हम श्रेष्ठ माता पिता की संतान हैं जन्म से या कर्म से,,,हम अल्पज्ञ या बहुज्ञ हैं जन्म से या कर्म से,,,,,,,,अरे भाई काक को कितना भी अभ्यास कराओ वो नहीं गा पायेगा ,,जबकि कोयल को मत सिखाओ तब भी उसका गान दिव्य होगा,,,,
पशुओं,पक्षियों,फलों,वृक्षों तक की,जाति सुनिश्चित है,तब मनुष्य की जाति जन्म से मानने में क्या हठ बाधा पहुंचाता है,,सिंह के घर सिंह ही पैदा होता आया है,लाखों वर्षों से,,गदहे का बच्चा गदहा ही होता है,हंस के घर हंस ही होगा, गौ गौ को ही जन्म देती है,,
देखो आप भी कहते हैं कि जाति कर्म से होती है ,,हम भी कहते हैं जाति कर्म से ही होती है,,,फिर अन्तर क्या रहा,,,अन्तर सिर्फ समझ का है,,आप इस जन्म के गुण कर्म को जाति में कारण बताते हैं,,,जबकि भगवान श्री कृष्ण पूर्व जन्म के गुण कर्म को जाति में में कारण कह रहे हैं
चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं,गुण कर्म विभागश।।
यहां जो सृष्टं पद है,,ये भूतकालिक क्त प्रत्ययान्त पद है,, अर्थात् चारों वर्णों की सृष्टि मैंने की पूर्व जन्मों के गुण कर्मों के आधार पर,,अब तो आ गया समझ में या अब भी अपनी जिद नहीं छोङनी ,,,,,भाई हमको आपको सबको आज जो भी कुछ(रूप,गुण,विद्या,वैभव,यश,पद,प्रतिष्ठा,जन्मभूमि,पङौसी,सुख,दुख,रोग,राग,) मिला है वह सब पूर्व जन्म के पाप पुण्यों के आधार पर ही मिला है,तब जाति के मिलने में ही क्यों शंका है,,जिस जाति के माता पिता उस जाति का बालक,,अब ये उस बालक के ऊपर निर्भऱ करता है कि वह कैसे कर्म करके आदर या अनादर का ,यश या अपय़श का भागी होता है,,,
विश्वामित्र आदि के उदाहरण अपवाद मात्र है,,उंगलियों पर गिने जा सकते है,,,उतने परभी विश्वामित्र का जन्म मैथुनी सृष्टि से नहीं हुआ,,आप महाभारत या श्रीमद्भागवतम् पढे तो ,,,सत्य सामने आ जायेगा,,ऋचीक मुनि ने दो पात्रों में चरु पकाया,एक चरु पकाते समय ब्राह्मतेज समन्वित ऋचाओं का अभिमन्त्रण किया,दूसरे में क्षात्र तेज समन्वित ऋचाओं अभिमन्त्रित चरु पकाया,,,माताओं का स्वभाव कहो या नियति की व्यवस्था ,,चरु परिवर्तन हो गया ,,,ये कथा विस्तार से प्रकरण ग्रन्थों में ही देखे,,
जहां भी विद्या हीन ब्राह्मण की निन्दा है,कि वह शूद्र हो जाता है,,आदि इसका तात्पर्य है,,कि वह शूद्र वत हो जाता है नाकि शूद्र,,,गुण शील संपन्न शूद्र की प्रशस्ति का उद्देश्य ये नहीं कि वह बाह्मण हो गया अपितु,, आदर का पात्र है,,
1 आप अपनी पुत्री या बहन का विवाह करना कहां उचित समझेंगे,,,जन्मना या कर्मणा,,,
2 श्राद्ध के समय आप कैसे ब्राह्मण को निमन्त्रित करना उचित समझेंगे,जन्मना या कर्मणा,,
एक न्याय है,,,जो शास्त्रों को समझने में बङा उपकारी है,,
न हि निन्दा निन्द्यं निन्दयितुं प्रवर्तते,अपितु प्रशस्तं स्तोतुं अभिगच्छति,,,
निन्दा का उद्देश्य निन्द्य की निन्दा करने में नहीं होता,,अपितु जो प्रशस्त है उसकी प्रशंसा में होता 

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