रविवार, 7 जनवरी 2018

।। शिवरक्षा स्तोत्रम् ।।


चरितं  देवदेवस्य  महादेवस्य  पावनम् । अपारं   परमोदारं  चतुर्वर्गस्य   साधनन् ।
गौरी  विनायकोपेतं  पत्र्चवक्त्रं त्रिनेत्रम् । शिवं ध्यात्वा दशभुजं शिवरक्षां पठेन्नर ।।

गंगाधर:  शिर: पातु  भालमर्धेन्दुशेखर: ।  नयनौ   मदनध्वंसी   कर्णे   सर्पविभूषण: ।
घ्राणं पातु  पुरारितर्मुखं पातु जगत्पति: । जिह्वां वागीश्वर: पातु कन्धरं शितिकन्धर: ।।

श्रीकण्ठ: पातु मे कण्ठं स्कन्धौ विश्वधुरन्धर: । भुजौ  भूभारसंहर्ता   करौ   पातु   पिनाकधृक् ।
हृदयं   शँकर:   पातु    जठरं     गिरिजापति: । नाभि  मृत्युन्जय:  पातु   कटिव्याघ्रजिनाम्बर: ।।

सक्थिनी  पातु  दीनार्त  शरणागतवत्सल: ।  उरु:  महेश्वर:  पातु  जानुनी  जगदीश्वर: ।
जंघे पातु जगत्कर्ता गुल्फौ पातु गणाधिपः । चरणौ  करुणासिन्धु: सर्वांगानि सदाशिव: ।।

एका   शिवबलोपेतां   रक्षां   य:   सुकृति:  पठेत् । स भुक्त्वा सकलान् कामान् शिवसायुज्यमाप्नुयात् ।
ग्रह-भूत-पिशाचाद्यास्त्रैलोक्ये      विचरन्ति      ये । दरदाशु        पलायन्ते        शिवनामाभिरक्षणात् ।।

अभयंकर     नामेदं       कवचं      पार्वतीपते: । भक्त्या  विभर्ति य: कण्ठे तस्य वश्यं जगत्त्रयम् ।
इमा  नारायण:  स्वप्ने शिवरक्षां  यथाऽऽदिशत् । प्रातरुत्थाय योगीन्द्रो याज्ञवल्क्यस्तथाऽलिखत् ।।

                                      - देवाधिदेव महादेव का यह चरित्र , परम पवित्र , अत्यन्त उदार एवं अपार जो चतुर्वर्ग ( धर्म-अर्थ-काम-मोक्ष ) प्रदान करने वाला है । पंचमुख ( पाँच मुख ) दशहस्त ( दस हाथ वाले ) त्रिपुरारे ( तीन नेत्रों वाले ) महादेव का ध्यान गौरी ( माता पार्वती ) एवं विनायक ( गणपति ) के सहित कर '  शिवरक्षा स्तोत्र ' का पाठ करना चाहिये ।

                                           गंगाधर महादेव मेरे सिर की , अर्धचन्द्रधारी मेरे कपाल की , मदनध्वंसी ( कामदेव का दहन करने वाले ) मेरे दोनो नेत्रों की , सर्पविभूषण ( सर्पों के आभूषण पहनने वाले ) मेरे कानों की रक्षा करे । पुराराति ( त्रिपुरासुर का वध करने वाले ) मेरी नाक की , जगत्पति मेरे मुख की , वागीश्वर मेरी जिव्हा की , शितिकन्धर मेरे ग्रीवा की , श्रीकण्ठ मेरे कण्ठ की , विश्वधुरन्धर मेरे कंधों की , भूभारसंहर्ता मेरी दोनो भुजाओं की , पिनाकधृक् दोनो हाथों की रक्षा करें ।

                                       महादेव शँकर मेरे हृदय की , गिरिजापति पेट की , मृत्युन्जय नाभि की , व्याघ्रजिनाम्बर मेरी कमर की तथा दीनार्त-शरणागतवत्सल मेरी समस्त हड्डियों की , महेश्वर मेरे उरु की , जगदीश्वर मेरे जानु की , जगत्कर्ता दोनो जाँघों की , गणाधिप दोनो घुटनों की , करुणासिन्धु दोनो पैरों की , तथा सारे अंगों की रक्षा सदाशिव करे ।

                                    जो साधक शिव बल से युक्त हो कर इस शिवरक्षा स्तोत्र का पाठ करते हैं उनसे इस त्रिलोक मे जितने भी भूत , प्रेत , पिशाच आदि हैं वे सब इस स्तोत्र मात्र के पाठ से ही तत्काल दूर भाग जाते हैं । जो साधक भक्तिपूर्वक पार्वती पति महादेव के इस अभयंकर नामक कवच को अपने कण्ठ मे धारण करते हैं उनसे  तीनो लोक वशीभूत हो कर अन्त मे शिवसायुज्य ( मोक्ष ) को प्राप्त करते हैं ।

                                  भगवान नारायण ने स्वप्न मे याज्ञवल्क्य ऋषि को इस कवच का उपदेश दिया था जिसे मुनिश्रेष्ठ याज्ञवल्क्य ने प्रात: काल उठ कर लिख दिया था ।

                                              

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If u have any query let me know.

गजासुर का वध

 ((((((( महादेव का वरदान ))))))) 🔸🔸🔹🔸🔸🔹🔸🔸🔹🔸🔸 गज और असुर के संयोग से एक असुर का जन्म हुआ. उसका मुख गज जैसा होने के कारण उसे गजासु...